Sunday, June 5, 2016

भारत में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि कई शहरों में खुले आसमान तले सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। पिछले काफी समय से यह समस्या विकराल होती जा रही है। शुद्ध हवा के लिए पेड़ों का लगाना जरूरी है लेकिन शहरों में इतनी जगह भी नहीं रही की पेड़ों को लगाया जा सके। इसलिए अगर आप अपने घर में शुद्ध हवा चाहते हैं तो इसके लिए इंडोर प्लांट्स बहुत अच्छा विकल्प है।

इंडोर प्लांट्स से आपके घर की हवा तो शुद्ध होगी ही इसके साथ-साथ आपके घर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगे। इंडोर प्लांट्स के लिए पौधों का चुनाव करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि किस पौधे की क्या अहमियत है।

Spathiphyllum ( ’Peace Lily’)
 

ये पौधे कुछ लोगों के घर देखने को मिलते हैंए जो हर तरह की हानिकारक गैसों को खत्म करता है। यह धूल को समाप्त कर घर की हवा को शुद्ध रखता है।


Bamboo palm



ये पौधा हानिकारक गैसों को फिल्टर करने का काम करता हैए इसे फर्नीचर के बगल में रख जाता हैए क्यों की ये उसमें प्रयुक्त केमिकल को वाष्प में बदल कर खत्म कर देता है।


Gerbera jamesonii
 

इस पौधे को अच्छी तरह से गर्म एरिया में रखना चाहिएए क्यों की ये हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है।


Scindapsus (’Golden Lotos’)



गोल्डेन लोटस छाया में बढ़ने वाले सभी पौधों में से बेस्ट पौधा है। यह आपके घर की हवा को साफ रखने के लिए उत्तम हैए लेकिन एक बात याद रहे कि ये एक तरह से जहरीला पौधा भी होता है। इसलिए इसे बच्चों और जानवरों से दूर रखना चाहिए।


Nephrolepis (’Boston Fern’)




यह हवा में नमी कायम रखने और हानिकारक गैसों जैसे कार्बन मोनो ऑक्साइड को खत्म करने वाला बेहतर पौधा है। इसे रेगुलर पानी की आवश्यकता होती है और यह छाया में भी रह सकता है।


Image source- shutterstock

Source- brightside

0 comments:

Post a Comment

Related Posts