Wednesday, December 10, 2014

आज के दौर में इंटरनेट से कमाई करने के तरीके कई हैं लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं यू ट्यूब से पैसे कमाने के बारे में। यू ट्यूब में आप अपनी बनाई हुई वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। आप को बस जरूरत है कुछ जानकारी की जो की हम आज आपको इस ब्लॉग के माध्यम से दे रहे हैं


सबसे पहले आपको जरूरत है यू ट्यूब पर अपना अकांउट बनाने की, आप अपनी जीमेल आईडी से भी लॉग इन कर सकते हैं। अब आपको यू ट्यूब पर अपना चैनल बनाने की जरूरत होगी, इसके बाद इसमे वीडियो अपलोड करने की जरूरत होगी, आप अपनी बनाई हुई कोई भी वीडिओ यू ट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं और उससे अच्छी कमाई कर सकते हैं। यू ट्यूब पर वीडियो अपलोड करते समय इसे मोनीटाइज करना न भूलें क्योंकि यही वह माध्यम है जिसके माध्यम से आपके चैनल में एड्स लगेंगी और आपकी कमाई होगी।

गूगल एडसेंस में अकांउट बना कर भी सीधे अपने चैनल पर एड्स लगाई जा सकती हैं। अब आप सोच रहे होंगे की यू ट्यूब हमे पैसा क्यों देगा ? जो कंपनिया यू ट्यूब को एड्स प्लेस करने के लिए पैसा देती हैं उन कंपनियों की एड्स हमारे चैनल में डिस्पले होगी और उन एड्स पर क्लिक होने से हमें पैसा आएगा। यू ट्यूब कुछ प्रतिशत पैसा अपने पास रखता है और कुछ हमें देता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की किस तरह की वीडियो यू ट्यूब पर अपलोड की जाए, इसके बारे में सिंपल सा फंडा है, जिन भी क्षेत्रों की आप थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं उनके बारे में आप वीडियो बना कर यू ट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

यू ट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा व्यूज के लिए आप अपनी वीडियो को सोशल साइटस पर भी प्रमोट कर सकते हैं। जितने ज्यादा आपके व्यूज होंगे उतना ही ज्यादा आपका रैवेन्यू जनरेट होगा।

3 comments:

  1. बहुत अच्छा लिखा है आपने.
    http://aapkisaahayta.blogspot.in/2014/04/earnmoneyfrominternet.html

    ReplyDelete

Related Posts